बिना कोचिंग के सीजीपीएससी 2022की तैयारी कैसे करें ? ! How To Prepare For CGPSC 2022 Without Coaching

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) परीक्षा प्रदेश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और सही तैयारी के बिना इसे क्रैक करना आसान नहीं है। इसलिए, इस चुनौतीपूर्ण परीक्षा की तैयारी करते समय, कई छात्रों को एक सामान्य प्रश्न का सामना करना पड़ता है कि क्या कोचिंग में शामिल होना चाहिए या नहीं? अपितु कोचिंग कक्षाएं निश्चित रूप से मदद कर सकती हैं, परीक्षा में सफलता केवल कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

इसलिए, यदि आपने कोचिंग के बिना परीक्षा के लिए अध्ययन करने का निर्णय लिया है, तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक उचित परीक्षा तैयारी रणनीति हो। राज्य सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करने के लिए, आपको अध्ययनशील और बुद्धिमान होने की आवश्यकता है। तैयारी की प्रक्रिया के दौरान, महत्वपूर्ण विषयों के अपने ज्ञान को बेहतर बनाने का प्रयास करें, अपने समय और संचार कौशल का प्रबंधन करना सीखें।

एक बार, आप अपने को कार्य के लिए समर्पित करने के लिए तैयार हो जाएँगे वैसे ही आप सरलता से घर पर परीक्षा की तैयारी करने के लिए तैयार हो जाएंगे। यहां, हम आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव लेकर आए हैं, जो कोचिंग में शामिल हुए बिना  सीजीपीएससी परीक्षा की तैयारी करने में आपकी मदद करेंगे।

सीजीपीएससी (CGPSC) के सिलेबस को जानें और सही अध्ययन सामग्री जुटाएं

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह है कि आप प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए सीजीपीएससी पाठ्यक्रम का एक उचित विचार प्राप्त करें। सीजीपीएससी CGPSC विस्तृत रूप से राज्य सिविल सेवा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम उपलब्ध कराता है। परीक्षा के पाठ्यक्रम के माध्यम से परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक है आप सही अध्ययन सामग्री इकट्ठा करें| आप एक बार जब परीक्षा के पैटर्न को समझ जाएंगे, तो आप किसी कोचिंग संस्थान की मदद के बिना, परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

एक उचित अध्ययन योजना तैयार करें और सख्ती से उसका पालन करें

चाहे आप CG राज्य सिविल सेवा (सीजीपीएससी)परीक्षा की तैयारी कोचिंग के या बिना कोचिंग के कर रहे हों, आपको एक उचित अध्ययन योजना का पालन करना चाहिए। एक ठोस अध्ययन योजना का होना सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको परीक्षा से पहले दिए गए समय में विशाल पाठ्यक्रम को कवर करने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, कोचिंग के बिना CGPSC परीक्षा को खाली करने के लिए, आपको अपनी सीजीपीएससी परीक्षा की तैयारी कम से कम एक साल पहले शुरू कर देनी चाहिए। इससे आपको कठिन विषयों पर ध्यान केंद्रित करने, पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण विषयों को जानने और उन्हें अच्छी तरह से संशोधित करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारण  

CGPSC परीक्षा पाठ्यक्रम को पूर्ण रूप से देखें और पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए एक realistic goal निर्धारित करें। मुख्य उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, sub-goals निर्धारित करें। पाठ्यक्रम को छोटे अनुपात में वर्गीकृत करें और प्रत्येक विषय की तैयारी के लिए एक समयरेखा निर्धारित करें। रोजाना खुद को चुनौती दें और समय से पहले उप-लक्ष्यों को पूरा करने की कोशिश करें। इस तरह आप सीजीपीएससी पाठ्यक्रम को समय से पहले पूरा कर पाएंगे और आपको revision के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा।

रोज Newspapers पढ़ें

करंट अफेयर्स छत्तीसगढ़ राज्य सिविल सेवा (सीजीपीएससी) परीक्षा के सिलेबस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्री और मेन्स परीक्षा में बड़ी संख्या में प्रश्न राजनीति, अर्थशास्त्र, कानूनी घटनाओं और खेल की दुनिया से पूछे जाते हैं। इसलिए, अपने करंट अफेयर्स ज्ञान को बढ़ाने के लिए, आपको हर दिन अखबार पढ़ना सुनिश्चित करना चाहिए।

समाचार विषयों की गहन समझ रखने के लिए, आपको महत्वपूर्ण समाचार विषयों, debates और analysis का भी पालन करना चाहिए। साथ ही, महत्वपूर्ण समाचार विषयों के छोटे नोट्स बनाने की आदत विकसित करें। यह आपकी परीक्षा के दिन से पहले त्वरित समय में महत्वपूर्ण समाचार और वर्तमान मामलों को संशोधित करने में आपकी सहायता करेगा।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें

अपनी सीजीपीएससी परीक्षा शुरू करने से पहलेयह महत्वपूर्ण है कि आप पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र हल करें। पिछले वर्ष के छग पीएससी प्रश्न पत्रों को हल करकेआप परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति के बारे में अच्छी तरह से जान सकते हैं। इसके अलावाआप सीखेंगे कि कठिन सवालों को त्वरित समय में कैसे हल किया जाए। इसलिएपिछले वर्ष के 5 से 10 प्रश्नपत्रों को हल करकेआप अपनी परीक्षा की तैयारी की बेहतर योजना बना सकते हैं और राज्य परीक्षा में अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर सकते हैं।

हर विषय के Short Notes बनाएं

महत्वपूर्ण विषयों के छोटे नोट्स बनाना सबसे अच्छी रणनीतियों में से एक है जिसे आप छग राज्य सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के संदर्भ में follow कर सकते हैं। छग पीएससी परीक्षा का मुख्य  पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है और इसके लिए व्यापक तैयारी की आवश्यकता है। इसलिएमहत्वपूर्ण सामान्य अध्ययन विषयों के शॉर्ट्स नोट्स तैयार करकेआप नियमित अंतराल पर आसानी से विषयों को revise कर सकते हैं।

इसके अलावा, यह आपका interest है कि आप अपने शब्दों में महत्वपूर्ण विषयों के नोट्स लिखें। पुस्तक से उसी जानकारी को वापस लिखने से कोई मदद नहीं मिलेगी, बल्कि इससे और भ्रम पैदा होगा और आपकी तैयारी में बाधा आ सकती है। इसलिए जितना हो सके उसे अपनी भाषा में व्यक्त करने का प्रयास करें|

Online Courses लें

इस डिजिटल युग में, जहां लगभग हर संभव जानकारी वेब पर उपलब्ध है, कोई भी मेहनती आकांक्षी बिना कोचिंग के सीजीपीएससी परीक्षा क्रैक कर सकता है। इस उद्देश्य के लिए, आप ऑनलाइन परीक्षा तैयारी प्लेटफार्मों की मदद ले सकते हैं।

ऑनलाइन एमपीपीएससी पाठ्यक्रम के लिए नामांकन करके, आप अपनी परीक्षा की तैयारी को बढ़ावा देने के लिए, CGPSC study material का उपयोग कर सकते हैं।  इसके अलावा, आप लागत प्रभावी तरीके से एमपीपीएससी की तैयारी के लिए यूट्यूब वीडियो भी देख सकते हैं।

अपनी तैयारी का समय-समय पर मूल्यांकन करें

राज्य सेवा परीक्षा की तैयारी के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से अपनी परीक्षा की तैयारी का विश्लेषण करते रहें। अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए, आप पूर्व और मुख्य परीक्षा के लिए सीधे ऑनलाइन मॉक टेस्ट का अभ्यास कर सकते हैं। मॉक परीक्षणों को हल करने से आपको प्रतिस्पर्धात्मक वातावरण में अपने परीक्षा की तैयारी के स्तर की जांच करने में मदद मिलेगी।

ऑनलाइन परीक्षणों में आपके प्रदर्शन के आधार पर, आप अपनी कमजोरियों और शक्तियों का बेहतर विश्लेषण कर सकते हैं, उन पर काम कर सकते हैं और प्रत्येक परीक्षण के साथ बेहतर हो सकते हैं।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि कोचिंग के बिना सीजीपीएससी परीक्षा को क्रैक करना असंभव नहीं है। कई उम्मीदवारों के पास समय है और फिर से अपनी कड़ी मेहनत और उचित रणनीति के माध्यम से इस कार्य को संभव बनाया जा सकता है। इस प्रकार, उचित योजना, मेहनत और नियमित revision से आप परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकते हैं !

error: Content is protected !!